Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

आयुर्वेदाचार्य से जानें घर बैठे ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के उपाय, कपूर-लौंग का सेवन है लाभदायक

Image Source

कोरोनाकाल में बेहद आवश्यक है कि हमारा ऑक्सीजन स्तर संतुलित रहे। आयुर्वेदाचार्य के अनुसार जहां कपूर, लौंग और नीलगिरी का तेल जुकाम, खांसी जैसे संक्रमणों से राहत दिलाने में सहायक साबित हो सकते हैं वहीं यह जरूरी नहीं है कि इसे सूंघने से ऑक्सीजन लेवल बढ़े ही। काढ़े के सेवन से जरूर रक्त में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है और काढ़े में लौंग भी डाली जाता है। प्रतिदिन योग करके, ताजी हवा में टहलकर साथ ही कुछ चीजों का सेवन करके हम जरूर अपने ऑक्सीजन का स्तर बढ़ा सकते हैं। ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के लिए आवश्यक है कि प्रतिदिन फाइबर, आयरन एवं विटामिन सी युक्त आहार का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें। अगली स्लाइड्स से जानिए किस तरह कपूर, लौंग और नीलगिरी का तेल जुकाम और खांसी के संक्रमण में लाभदायक है, साथ ही ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए करना चाहिए किन चीजों का सेवन।

Image Source

कपूर

बंद नाक होने पर, सांस लेने में तकलीफ आने पर, नाक में खुजली होने पर एवं बार-बार छींक आने पर कपूर का प्रयोग करना लाभकारी होता है। कपूर को सूंघने के अलावा आप भाप लेकर भी इस समस्या से राहत पा सकते हैं। जुकाम के लिए उपयोग में आने वाले कई सारी बामों में भी कपूर का उपयोग होता है। 

Image Source

लौंग

वैसे तो लौंग के सेवन के कई सारे फायदे हैं लेकिन लौंग को सेंककर यदि उसे सूंघा जाए तो खांसी और जुकाम आदि में राहत मिलता है। गले की खराश दूर होती है इसलिए यदि कोरोनाकाल में लौंग को सूंघने से कोई नुकसान नहीं है लेकिन ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए इसका कोई सीधा संबंध नहीं है। 

Image Source

नीलगिरी का तेल

नीलगिरी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। सर्दी और जुकाम के संक्रमण को मिटाने के लिए नीलगिरी का तेल फायदेमंद साबित होता है। कई सारी दवाओं में भी इसका इस्तेमाल होता है। इसे सूंघने पर नासिका एवं गले में मौजूद जीवाणु समाप्त होते हैं। खांसी में भी इसे लाभकारी माना गया है। 

Image Source


काढ़े का सेवन

गुड़, तुलसी, लौंग, अदरक और कालीमिर्च का काढ़ा बनाकर पीने से ऑक्सीजन लेवल सुधरता है। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका प्रतिदिन सेवन करने से ऑक्सीजन लेवल बेहतर होने लगता है इसलिए काढ़े को जरूर लें। गर्मियों में यदि आपको काढ़ा सूट नहीं होता है तो ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें। 

Image Source
सेब खाएं

दिन की शुरुआत सेब खाकर करें। प्रतिदिन इसे खाने से ऑक्सीजन का स्तर सुधरता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है और आयरन भी मौजूद होता है जो कि रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है इसलिए यदि आपको अपना ऑक्सीजन स्तर बढ़ाना चाहते हैं तो रोज पूरे एक सेब का सेवन करें। 

Image Source
अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज को अपने नाश्ते में शामिल करें। इनमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इनमें एंटी- ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं इसलिए एक कटोरी अंकुरित अनाज प्रतिदिन खाएं। कोशिश करें कि ताजे अनाजों का सेवन करें। यह आपके लिए ज्यादा लाभदायक साबित होंगे। श्वास संबंधी समस्याओं के उपचार के लिए कई सारे मरीज इनका सेवन करते हैं।

PROMOTED POST

Promoted Post